Top SEO Trends & Strategies in 2021

Top SEO Trends & Strategies in 2021

अगर आप एक ब्लॉग या वेबसाइट के मालिक हैं, तो संभव है Organic ट्रैफिक पाना आप की पहली प्राथमिकता होगी। जब बात आती है ऑर्गेनिक ट्रैफिक की तो Search Engine Optimization (SEO) की बात सबसे ऊपर होती है।

क्योंकि Blog में targeted traffic पाने के लिए SEO को नजरंदाज नहीं किया जा सकता। तो आपकी बेहतर SEO strategy के लिए आज हम आपको इस लेख में Top SEO trends and Strategy in 2021 इस लेख में बताएंगे।

तो चाहे आप Beginner हैं या फिर आप इस फील्ड के पुराने खिलाड़ी हो, इन SEO ट्रेंड्स से आपका परिचित होना बेहद जरूरी है।

हमारे इस लेख में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से लेकर image optimization से जुड़ी जानकारी शामिल है। लगातार update होते algorithm में 2021 में कौन से SEO factors काम कर रहे हैं हैं, उन सभी के बारे में विस्तार से जानते हैं। SEO से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए आप SEO क्या है? का यह पोस्ट पढ़ सकते हो।

1> Keep Focus on Search Intent

2021 में search intent आपकी SEO स्ट्रेटजी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए। क्योंकि गूगल उन रिजल्ट्स को ऊपर show करता है जो यूजर के Search intent को पूरा करते है।

यूजर Google पर किस उद्देश्य से सर्च कर रहा है यही User Search intent कहलाता है। मान लीजिए कोई यूजर कुछ जानकारी सर्च करता है और उसे वही जानकारी टॉप पोजीशन पर मिल जाती है!

तो इससे उसका Search intent पूरा हो जाता है। लेकिन उसे second page में वह चीज मिल रही है तो Google second page की ब्लॉग पोस्ट को पहली प्राथमिकता देगा।

तो आप जिस कीवर्ड के लिए रैंक करना चाहते हैं, महज उसी कीवर्ड को ऑप्टिमाइज न करें बल्कि उस कीवर्ड पर search intent को ध्यान में रखते हुए content तैयार करें।

जब भी आप किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखना चाहते हैं, इससे पूर्व आपको यूजर की  thought process को समझना होगा और उसी के मुताबिक आपको कंटेंट तैयार करना है।

2> User Experience

आपकी साइट पर आने के बाद यूजर का एक्सपीरियंस कैसा रहा? क्या उसे आपकी Site का लुक, डिजाइन और कंटेंट पसंद आया या वह सीधे आकर आपकी Site से चला गया।

ध्यान दें साल चाहे कोई भी हो यह Seo Trend हमेशा रहेगा।

आपकी साइट की स्पीड, डिजाइन, नेविगेशन और Text का font इत्यादि सभी यूजर एक्सपीरियंस को प्रभावित करते हैं। तो अपने blog/website को इस तरह डिजाइन करें जिससे आपकी साइट पर आने के बाद यूजर कुछ समय तक आपकी साइट पर रुके,  अगर वह साइट पर आने के बाद तुरंत बाहर चला जाता तो रैंकिंग में आप को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है।

User एक्सपीरियंस को प्रभावित करने वाले कुछ मुख्य फैक्टर निम्नलिखित हैं, जिन्हें ध्यान में रखते हुए आप इन पर कार्य कर सकते है।

  • Blog में सही Font, Color के साथ images का ऑप्टिमाइजेशन करें।
  • Headlines , CTA ( call to Action) पर ध्यान दें
  • Decrease Site loading time
  • User& Seo friendly theme

3> Video Marketing

Text की तुलना में वीडियो के माध्यम से किसी भी जानकारी को पाना लोग अधिक पसंद कर रहे हैं। इस बात का पुख्ता सबूत किसी टॉपिक पर Youtube video पर आने वाले Million Views है।

मान लीजिए अगर आपको नहीं पता की मैगी कैसे बनाएं? और आप गूगल सर्च करते हैं तो गूगल इस बात को भलीभांति जानता है कि Text में रेसिपी की विधि को पढ़ने की बजाय लोग ट्यूटोरियल देखना पसंद करेंगे।

इसलिए वीडियो ट्यूटोरियल्स रिजल्ट में ऊपर आते हैं। तो Text के साथ-साथ बेहतर user experience और Search engine optimization के लिए आप अपने आर्टिकल में वीडियो भी Embeed कर सकते हैं।

इसका फायदा उन लोगों को काफी ज्यादा होने वाला है जिनका Blog Niche और यूट्यूब चैनल एक ही है।

4> Focus on Voice Search Optimization

एक यूजर होने के नाते आप चाहेंगे गूगल पर किसी भी सवाल का उत्तर जल्दी से जल्दी मिले! और गूगल इस बात को समझता है और अपनी इसलिए वह अपने एल्गोरिथम को इसी तरह अपडेट करता है।

Blog/ website के वेब पेजेस को इस तरह optimize करना ताकि वॉइस सर्च में वह पेजेस show हो सके! वह voice search optimization कहा जाता है।

जब आप webpages को वॉइस सर्च के लिए ऑप्टिमाइज़ करते हैं तो इससे रिजल्ट पर आपके Pages के show होने की अधिक संभावना होती है। ताकि आपके पेज कि इंफॉर्मेशन को voice search device द्वारा read किया जा सके।

अपने blog website में voice search optimization करने के लिए जरूरी है कि आप इन कुछ बातों का ध्यान रखें!

  • Long Pharase keyword पर काम करें!
  • Context के साथ स्कीमा मार्कअप करें।
  • अपने ब्लॉग/वेबसाइट में FAQ Add करें।
  • website की loading speed बढ़ाएं।
  • Google my business में list करें

5> Structured Data Schema Markup

यह SEO trends& strategy 2021 में काफी बड़ा फैक्टर होने वाला है। क्योंकि structured data जिसे स्किमा मार्कअप भी कहते हैं। Google को यह बताता है आपका पोस्ट किस बारे में है? और आप क्या पोस्ट के जरिए शेयर कर रहे है।

Schema Markup वाली पोस्ट को Google के लिए Crawl, organised और Display करना काफी आसान हो जाता है

अगर आपकी पोस्ट गूगल के Snippet feature में जाती है तो इस बात की काफी संभावना है कि उस पर ज्यादा क्लिक्स आएंगे। अतः आपको स्कीमा मार्कअप को अपनी पोस्ट अप्लाई करना चाहिए जिससे आपको और ट्रैफिक पाने में काफी सहायता मिलेगी।

6> Be Updated with Web Core Vitals

साल 2020 में गूगल ने webcor vitals में फोकस करते हुई अपने algorithm में बड़ा बदलाव किया था। सरल शब्दों में vitals को समझें तो यह Google द्वारा सेट किए गए कुछ Specific फैक्टर हैं जिनके आधार पर गूगल किसी भी वेब पेज के यूजर एक्सपीरियंस को देखता है।

इसके तहत आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड और मोबाइल फ्रेंड्लीनेस को देखा जाता है। अगर आपकी साइट गूगल के सभी शर्तों पर खरी उतरती है तो वह आपकी रैंकिंग को बूस्ट करता है।

अच्छी बात यह है कि आपको गूगल के web core vitals के बारे में गूगल सर्च कंसोल की रिपोर्ट से पता चल जाता है। आपकी कोई पोस्ट slow Load हो रही है? या किसी पोस्ट का url सही नहीं हैं तो सारी जानकारियों का पता करने के बाद आप उन्हें फिक्स कर सकते हैं।

7> EAT (Expertise Authority Trust)

SEO के मद्देनजर रEAT बेहद इंर्पोटेंट फैक्टर हो चुका है जिसकी फुल फॉर्म है (Expertise Authority Trust) जिसके माध्यम से गूगल यह पता लगाता है कि किसी ब्रांड या वेबसाइट पर कितना ट्रस्ट बनाना चाहिए।

दूसरे शब्दों में गूगल चाहता है कि वह अपने कस्टमर्स को सबसे बेहतरीन अनुभव दे जिसके लिए वह किसी trustful वेब साइट्स को प्रमोट करने से नहीं हिचकता।

Expertise का मतलब है कि आप जिस Niche पर कंटेंट पब्लिश कर रहे हैं। उसमें आपको अच्छी जानकारी हो, और आप उस पर पूरी रिसर्च करें, अथॉरिटी का मतलब आपकी कितनी Reputation है उस फिल्ड/इंडस्ट्री में

और साथ ही ट्रस्ट का मतलब है कि यूजर्स को आप पर कितना भरोसा है। इन तीनों फैक्टर्स के जरिए गूगल अब किसी भी वेबसाइट को प्रमोट कर रहा है।

तो बेहतर रहेगा आपका चीज फील्ड में अधिक नॉलेज और इंटरेस्ट है उसी में Blog publish करें। मान लीजिए आप एक डॉक्टर है तो मेडिकल की फील्ड में आपके द्वारा publish content गूगल के इन सभी factors को पूरा करेगा और आपको अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक मिलेगा।

8> Google My Business Listing

लोकल SEO के नजरिए से गूगल माय बिजनेस में खुद को रजिस्टर करना बेहद जरूरी है। एक अनुमान के मुताबिक लगभग 45% लोगों ने ही अब तक गूगल माय बिजनेस की लिस्टिंग को Claim कर इसका सही इस्तेमाल किया है।

यह गूगल का एक free और उपयोगी तरीका है उन लोगों के लिए जो अपने बिजनेस को Grow करना चाहते हैं। गूगल माय बिजनेस पर लिस्टिंग करके गूगल सर्च रिजल्ट में आपकी विजिबिलिटी बढ़ जाती है।

अगर आपने खुद को Google my business में लिस्ट नहीं किया तो अभी आप यहां पर लिस्ट करके Business website के photos, description इत्यादि add kar सकते है।

9> Quality Article in Detail

Google के search engine पर आपको किसी भी टॉपिक पर top 10 results में से अधिकतर वह पोस्ट दिखाई देंगे! जिनमें उस टॉपिक से जुड़ी A to Z जानकारी कवर की गई हो!

और वह पोस्ट सबसे नीचे दिखाई देंगे जिसमें उस पोस्ट को पूरा कवर नहीं किया है।

क्वालिटी और Detailed आर्टिकल लिखने वाली वेबसाइट्स को टॉप पोजीशन पर रैंकिंग देखकर गूगल यह जाहिर करना चाहता है कि जो लोग गूगल पर किसी टॉपिक पर सर्च करते हैं तो उन्हें ऊप First result में ही अपने Question का जवाब मिल जाए जिससे उन्हें नीचे ना आना पड़े।

अगर आप भी गूगल में अपनी रैंकिंग बूस्ट पाना चाहते हैं तो जिस भी टॉपिक पर आप लिखने जा रहे हैं। उससे जुड़ी Detail और क्वालिटी पोस्ट लिखें सिर्फ words को बढ़ा लेने से काम नहीं होगा, यूजर इंटेंट बेहद मैटर करता है।

साथ ही बता दें आपको समय-समय पर रेगुलर अपने old पोस्ट को अपडेट करते रहना चाहिए और आर्टिकल में Keyword stuffing ना हो इसका ध्यान रखना चाहिए।

यह थी 2021 के मुख्य Seo Trends और Strategy जिन्हे आपको अमल में लाना चाहिए। क्योंकि बदलते समय के साथ अगर आप Seo Trends को फॉलो नहीं की तो रैंकिंग में गिरावट का नुकसान झेलना होगा। तो जरूरी है कि आप लगातार SEO Trends से Updated रहकर उन्हें फॉलो करें।

साथियों आज की यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपके लिए Top SEO Trends & Strategy in 2021 की यह जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी। अतः इस जानकारी को अपने ब्लॉगर मित्रों के साथ जरूर शेयर करें।

rpsinghsethi

Digital Kya Hai is the online platform to learn and get the right knowledge of Digital Marketing including SEO, SMO, Adwords, PPC, Email Marketing, Affiliate Marketing etc.
DMCA.com Protection Status